Follow Us @soratemplates

Tuesday 6 October 2020

मेरी प्यारी माँ। ......

 

मेरी प्यारी माँ। ......





 















मेरी प्यारी माँ। ......https://kittydiaries.com/

माँ की गर्भ में मैंने नऊ मास सहवास पाया। .. 

माँ का एहसास था मुझे। . .. 

मैंने कहा,  माँ तुम सुनती हो नं.... 

मै तुम्हारे गर्भ से बात कर रही हु। .. 

मुझे तो लगता अभी मैं तुम्हारे गले मिलु। ..

और तुम्हारी खुप खुप  पप्पी लु  

माँ ,मैं तुम्हारी गर्भ में कितनी सुरक्षित हु। ..

 खुब आराम से हु यहाँ माँ मैं... 

तुम मत मेरी चिंता करना हाँ माँ। ..

कितना तुम मेरे लिए परेशां हो जाती हो माँ  

कितनी फ़िक्र  रहती तुम्हे। ...

मुझे कुछ नं हो गर्भ में। .. 

तुम अपनी साड़ी भी कितनी ढिलिसी बांधती हो।  

लेकिन माँ अभी तुम ढिलासा गाउन ही पहनो। ..

तुम्हे परेशानी न हो इसलिये। .. 

मैं  गर्भ में हिलु भी नहीं। ..देखो जरा  

कितने छोटे छोटे पैर डालते धीरे चलती हो माँ तुम। . 

तुम जब जाती हो डॉक्टर अंकल के पास। .. 

तुम भी तो स्थेटास्कोप  उठाती हो धीमे से। . 

अपनी कर्णों पर रख लेती और सुनती हो मेरे ह्रदय के स्पंदन। ... 

तुम्हे बहोत अच्छा लगता। ..https://kittydiaries.com/

तुम्हारी स्पंदन की  लय में    

मेरे भी ह्रदय स्पंदन चलते ..थोड़ा उपर ,निचे।  

 अंतर्मन मेरा अब तुम्हारे धड़कन जानता है माँ । .. 

तुम्हारा पेट से हाथ फेरना , थोड़ा थपथपाना।

मैं महसुस करती  हु। ..मुझे सहलाना  

वो स्वर्ग स्पर्श  कितना  रक्षित करता मुझे। .. 

और तो माँ मैं  खुप आराम से सो जाती हु। ... 

बिलकुल आँखे बंद करके , आँख मूँदके 

लाड़ प्यार ढ़ेर सारा करती  हो तुम मेरा। .. 

कितना स्वादिष्ट भोजन कराती मुझे। ...

कितने रंगोंसे सजाई अपनी थाली मेरे लिए 

दाल ,रेशमी चावल, नरम फुलके 

और उपरसे शुद्ध घी की धारा। . 

साथमे खट्टा अचार ,दही, मै  बड़े मजे से माँ....   

 कितना सुग्रास अन्न ग्रहण कराती तुम मेरे लिए 

 भरपुर पोषण हो इसलिए। .. कभी  चॉकलेट ,पानीपुरी।

मेरी दादी ,मेरी नानी क्या क्या खिलाते तुम्हे। .. 

कुजू किशमिश सूखा  मेवा

सतावे और नौवे महीने का पालना झुलाना। ... 

मै भी  झूल रही थी माँ ,तुम्हारे साथ  गर्भ मेँ। ...

माँ का ,भगवन का आशीर्वाद ,पुजा पाठ और न जानु क्या। .. 

देखो माँ जरा सुनो ,मै कितने दिन इस अंधःकार में रहु। .. 

डर सा  लगता है माँ मुझे कभी। .. 

मुझे  तुम्हे देखना है माँ अभी ..

लगता मै जल्दी तुम्हे  गले मिलु। 

तुम्हारे हाथ मेरे हातोंमे में लू। ..

गालोंकी पप्पी लु झपझप। ... 

माँ तुम्ही तो मेरे बल हो ,तुम्ही शक्ति हो 

तुम्हारे स्पर्श से में आश्वत हो जातीhttps://kittydiaries.com/ 

जैसे कोई अखंडित झरना है तुम्हारे पास। . 

ममता का ,वात्सल्य का ,प्रेम का। .. 

 तुम्हारे उबदार स्पर्श ,गोद से मिलेंगे न ये सब। .. 

मेरे  बहुत लाड प्यार तुम्ही करोगी नं  

और शाबासकी  भी तुम्ही दोगे  ना माँ  

शुभम भवतु आशीर्वाद भी तुम्ही करोगी। ..  

कुछ भूल चुक हो गयी तो मुझे  ही डाट देना माँ 

मैंने यदि न सुना तो मुझे कड़ी सजा  देना 

संस्करोंकी गठरी भी तुम मेरे लिए बांध राखी होंगी 

खुप पढ़ाई करना मुझे ,उसके लिए तुम्ही सहारा हो माँ 

मै अपने बल पर, खड़ी  हो जाऊ यही सपना  है माँ। .. 

बस तुम मेरा हाथ थामे रहना तुम ही तो मेरी शक्ति हो माँ

फिर मै  किसीसे न डरूंगी। न दुनिया से , कभी नहीं 

कोई संकट आये मै उसका सामना करुँगी ,मुकाबला करुँगी 

देखो माँ , मै  आउंगी तुम्हारे लिए , फुल लाऊंगी ,प्रकाश के   

घरभर मैं फुल सजा  दूँगी ,और तुमपर भी फूलोंकी बरसात करुँगी। .. 

तुम्हारा सुखदुख मै  बाटुंगी ,बहोत गप्पे लड़ाएंगे हम। .. 

अपने मन की बात तुम मुझे  बताना। .

कुछ मन में नं रखना ,सब सच्ची बात करना। ..  

देखो मै आ रही हु। देखो तो जरा चारो और 

कितनी सुंदर है दुनिया ,हसो लो माँ जरा ,मै आयी हु। . 

मुझे भी होना है तुम्हार जैसे। .बिलकुल तुम्हारे जैसे . 

मुझे तुमने आकार दिया न माँ, तुमने ही  मुझे घड़ा न माँ। . 

निर्मल प्रेम करना तुम्ही से  सीखा माँ  

तुम्हारी विरासत मै  आगे चलाऊँगी।।।।      

मैं  कैसे तुमसे अलग हो सकती हु। ..

गर्भ में ही इतने संस्कारों से झोली भर दी। .. . 

मैं  अनुसरण तुम्हारा ही करू  माँ...   .https://kittydiaries.com/ 

कितना अंधःकार क्यों न हो ।या फिर चकाचौंध रोशनी हो...

 तुम्हारी छत्र छाया में , सुरक्षा कवच में। ..

मैं शक्तिशाली बनुँगी माँ ,मैं  अकेली नहीं हु   

बस मैं तुम्हारे साथ चलुंगी ,तुम्हारी उंगली पकड़कर 

बस थामे रहना तुम मेरा  हाथ....पक्का। ..कसकर। .. 

आशीष सदा रखना तुम्हारा  हे माँ

आशीष रखना सदैव। .. 

यही प्यारी सी प्रार्थना  माँ। ...मेरी प्यारी माँ। ...  

लेखांकन ---- adv . अर्चना गोन्नाड़े archana gonnadehttps://kittydiaries.com/



  

https://kittydiaries.com/


 . 

 

 


 

  

 


 


 

  

  



2 comments: